Mobile Phone ko Hackers se kaise bachaye - Full Guide

Phone hack ho jaye to kya kare
Mobile Phone ko Hackers se kaise bachaye

Mobile Phone ko Hackers se kaise bachaye


नमस्कार दोस्तों, पहले तो ये जान लेते हैं, Hacking क्या होता है। Hacking वो माध्यम है, जिसकी मदद से आपके Mobile की Data Hackers तक पहुंच जाते है। वो लोग आपके फ़ोन एक ऐसा एस्क्रिप्ट डाल देते हैं। जिसकी मदद से आपके Phone की Data को आसानी से प्राप्त कर लेते हैं। 
कैसे पता करें हमारा फ़ोन हैक हुआ या नहीं??
दोस्तों Hackers सब आजकल नये नये तरीके आजमा रहे हैं हैकिंग के लिये। ऐसे में ये जान पाना काफी मुश्किल है। लेकिन मैं आपको कुछ ऐसे स्टेप्स बताऊँगा जिसकी मदद से आप जान सकते हैं कि हमारी फ़ोन Hack हुआ है या नहीं?? सबसे पहले आप अपने मोबाइल के Settings में जाये । Security को Select करें, उसके बाद डिवाइस एडमिनिस्ट्रेटर्स को चुने। ये Options आपको Security में न मिले तो आप सीधा Search कर ले Device Administratorus दोस्तों ये Option में जाने के बाद आपको By Default गूगल का Find My Device एप्पलीकेशन सेलेक्ट रहेगा। यदि आपको Find My Device के अलावा मोबाइल की कोई भी एप्प दिखे तो आपको फौरन उसे वहाँ से हटा देना चाहिए। क्योंकि यही वो विकल्प है, जहाँ से आपके मोबाइल की कोई भी एप्प आपके इजाजत के बिना मोबाइल में कुछ भी कर सकती है। कुछ भी यानी आप समझ ही गए होंगें।

Phone hack ho jaye to kya kare

हाँ दोस्तों, यदि आपका फ़ोन हैक हो जाये तो क्या करें?? दोस्तों इस स्थिति में आपको जो जरूरत की चीजें हैं, जैसे कि फ़ोन में उपस्थित इमेज, वीडियो, मोबाइल नंबर इत्यादि। इन सभी का एक बैकप बना लीजिये और तुरंत ही फैक्ट्री डेटा रिसेट कर दे। ताकि जिन एप्प या स्क्रिप्ट की वजह से आपका फ़ोन हैक हो रहा था वो डिलीट हो सके।

Mobile Hack hone se kaise roke

जी दोस्तों, मोबाइल हमारी है। तो ये हमारा फ़र्ज़ बनता है, कि मोबाइल की सुरक्षा हम स्वयं करें। सबसे पहली बात तो आप अपने फ़ोन को हमेशा अपडेट रखें। अपडेट रखने से क्या होता है, कि कंपनी आपको हमेशा सेक्युरिटी अपडेट देती रहती है। इस स्थिति में आप अपने फ़ोन को उपडेट न रखें, तो ये आपकी गलती। कभी भी बाहर से कोई भी एप्प न इनस्टॉल करें। सिर्फ प्ले स्टोर वाला ही एप्प इनस्टॉल करें। इस स्थिति में आपके फ़ोन को हैक होने की सम्भावना कम रहती है। हमेशा अपने फ़ोन के सभी एप्प्स को अपडेट रखें। यदि आप ब्राउज़र का उपयोग करते हैं तो आपको उन वेबसाइट से दूर रहना चाहिए जो थर्ड पार्टी वेबसाइट का ऐड दिखाते हैं। ऐसे में वो वेबसाइट आपके ब्राउज़र में अपनी वेबसाइट का कुकीज़ डाल देगा। और आपने किन किन वेबसाइट पर क्या क्या देखा ये जान सकता है। ऐसे में इन वेबसाइट से दूर ही रहे। 
Previous
Next Post »

अगर आपके पास हमारे लिए कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर कमेंट करें! ConversionConversion EmoticonEmoticon